मंगलवार, 26 दिसंबर 2023

Published दिसंबर 26, 2023 by with 0 comment

.NET क्या हैं (What is .Net) and Components and features of the .NET Framework

.NET विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन(Application) बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक मुफ़्त, ओपन-सोर्स (फ्री), क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म(किसी भी विंडो पर चलने वाला) फ़्रेमवर्क है। यह विंडोज़(Window), मैकओएस(macOS) और लिनक्स(Linux) पर एप्लिकेशन विकसित(Develpoing) करने और चलाने के लिए एक विस्‍तृत(Comprehensive) और सुसंगत प्रोग्रामिंग(Consistent Programming) मॉडल प्रदान करता है।

जैसे की हम जान चुके हैं एक फ्रेमवर्क है, ये फ्रेमवर्क कई प्रोग्रामिंग भाषाओं का समर्थन (Support) करता है, जिससे डेवलपर्स अपनी मन पसंद भाषा चुन सकते है जो उनकी परियोजना(Project) आवश्यकताओं और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं (Personal Preferences) के लिए सबसे उपयुक्त हो।

 What is .Net and Components and features of the .NET Framework

यहां .NET फ्रेमवर्क के कुछ प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं(Components and features of the .NET Framework):

सामान्य भाषा रनटाइम Common Language Runtime (CLR): सीएलआर निष्पादन इंजन है जो .NET प्रोग्रामों को एक्सिक्यूट करने में हेल्प करता है।

CLR भी कुछ फीचर प्रदान करता है जो निम्नलिखित हैं

  • स्वचालित मेमोरी प्रबंधन (कचरा संग्रहण) Automatic Memory Management (Garbage Collection)
  • अपवाद प्रबंधन (Exception Handling)
  • सुरक्षा (Security)

बेस क्लास लाइब्रेरी Base Class Library (BCL): यह एक प्रकार का रीउसेबल क्लासेज (Reusable Classes), इंटरफ़ेस(Interfaces), फ़ाइल I/O,  नेटवर्किंग, डेटा एक्सेस और वैल्यू टाइप्स(Value Types) का संग्रह है जिसकी सहायता से .Net एप्लीकेशन बनाया जाता हैं।

क्रॉस-लैंग्वेज इंटरऑपरेबिलिटी (Cross-Language Interoperability): .NET कई प्रोग्रामिंग भाषाओं का समर्थन करता है, जिनमें C#, F#, विज़ुअल बेसिक और बहुत कुछ शामिल हैं। यह डेवलपर्स को एक ही एप्लिकेशन के भीतर विभिन्न भाषाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है और विभिन्न भाषाओं में लिखे गए घटकों (Components) के बीच अंतरसंचालनीयता (Promotes Interoperability) को अल्लॉव (Allows) करता हैं।

एकीकृत प्रोग्रामिंग मॉडल (Unified Programming Model): .NET एक एकीकृत (Unified) प्रोग्रामिंग मॉडल प्रदान करता है, जो डेवलपर्स को एक ही कोडबेस का उपयोग करके विभिन्न प्लेटफार्मों और उपकरणों (Devices) के लिए एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाता है। यह कोड के पुन: उपयोग को बढ़ावा देता है और विकास प्रक्रिया को सरल बनाता है।

एकीकृत विकास पर्यावरण Integrated Development Environment (IDE): विजुअल स्टूडियो (Visual Studio) .NET Development के लिए प्राथमिक Environment क्रिएट करता हैं। यह Code Editing, Debugging, Profiling, and Design Tools के साथ एक Feature-rich environment प्रदान करता है। यह डेवलपर्स के बीच कोड (Code), एक हल्का (Lightweight), क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म आईडीई (Cross-platform IDE) के लिए भी popular है।

ASP.NET: ASP.NET .NET के अंदर एक वेब एप्लिकेशन फ्रेमवर्क (Web Application Framework) है। डेवलपर्स C# जैसी भाषाओं का उपयोग करके गतिशील (Dynamic) और स्केलेबल (Scalable) वेब एप्लिकेशन बना सकते हैं।

एंटिटी फ्रेमवर्क (Entity Framework): एंटिटी फ्रेमवर्क एक ऑब्जेक्ट-रिलेशनल मैपिंग Object-Relational Mapping (ORM) फ्रेमवर्क है जो डेटाबेस इंटरैक्शन (Interactions) को सरल बनाता है। इसमें डेवलपर्स .NET objects, abstracting का इस्तेमाल करके Database structure के साथ काम करने की अनुमति देता है।

.NET कोर: .NET कोर .NET फ्रेमवर्क का ओपन-सोर्स (open-source), क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म (cross-platform) संस्करण (Version) है। इसे आधुनिक (Modern), क्लाउड-नेटिव (Cloud-native) एप्लिकेशन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बेहतर प्रदर्शन (Performance), मॉड्यूलरिटी (Modularity) और लचीलापन (Flexibility) प्रदान करता है।

Xamarin: Xamarin मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के लिए .NET का इस्तेमाल करता है, जिससे डेवलपर्स C# का उपयोग करके देशी एंड्रॉइड (Native Android) और iOS एप्लिकेशन बनाने में सक्षम होते हैं। यह कई प्लेटफार्मों पर एप्लिकेशन को विकसित (develop) करने और बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रयास को कम करते हुए, कोड साझा (code sharing) करने के लिए allows करता है।

ब्लेज़र (Blazor): ब्लेज़र एक वेब फ्रेमवर्क (Web Framework) है जो डेवलपर्स को जावास्क्रिप्ट के बजाय C# और .NET का उपयोग करके इंटरैक्टिव वेब एप्लिकेशन बनाने की अनुमति देता है। यह सीधे ब्राउज़र में C# कोड चलाने के लिए WebAssembly का use करता है।

.NET का use enterprise-level applications, web development, mobile app development, and cloud-based solutions में उपयोग किया जाता है। यह डेवलपर्स के बीच लोकप्रिय है और डेवलपर्स इसको काफी पसंद भी कर रहे है क्यों की इससे cross-platform compatibility, rich set of features, robust and scalable applications बनाया जा सकता हैं। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

लोकप्रिय पोस्ट