शनिवार, 27 मई 2023

Published मई 27, 2023 by with 0 comment

कम बजट में पैसे बचाने के 10 सरल उपाय

यदि  आपका बजट कम है और खर्चे ज्यादा  तो पुरे महीने घर चलाना  चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही माइंडसेट(mindset)  और थोड़ी सी क्रिएटिविटी (creativity) के साथ आप अपने खर्चों को कम कर सकते  हैं  और अपने बचत बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। यहां मैं आपको कम  बजट पर पैसे बचाने के 10 कारगार उपाय बताऊंगा। तो कृपया कर इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और कोई Question हो तो कमेंट कर सकते हैं।

कम बजट में पैसे बचाने के 10 सरल उपाय


1.  एक बजट बनाएं और उस पर टिके रहें

कम बजट पर पैसा बचाने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम एक बजट बनाना और उस पर टिके रहना है। आप सोच रहे होंगे की बजट कौन बनाएंगे, लेकिन यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स है। निर्धारित करें कि आप हर महीने कितना पैसा ला रहे हैं और यह पता लगाएं कि आप आपका  पैसा कहां खर्च हो रहा हैं। इसके अनुसार अपना पैसा रखें , और सुनिश्चित करें कि आप बचत को अपने बजट के हिस्से के रूप में शामिल कर रहे हैं। तो एक योजना होने से आप ट्रैक पर बने रह सकते हैं और ओवरस्पेंडिंग से बच सकते हैं।

2. अनावश्यक खर्चों में कटौती करें

अपने खर्चों पर कड़ी नज़र रखें और उन जगहों की पहचान करें जहाँ आप कटौती कर सकते हैं। उन सदस्यताओं या सदस्यताओं को रद्द करें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है। उपयोग में होने पर लाइट बंद करके और उपकरणों को अनप्लग करके अपने अनावश्क बिलों को कम करने के तरीके ढूँढे। बीमा, फ़ोन प्लान और अन्य सेवाओं पर बेहतर मोल-तोल करें।

3. घर का खाना खाये और पकाये

जितना हो सके घर पर खाना बनाने की कोशिश करें क्योकि बाहर का खाना महंगा पड़ सकता हैं। भोजन बनाने के लिए पहले से योजना बनाएं और पैसे बचाने के लिए थोक में राशन(Groceries) का सामान खरीदें। पहले से भोजन बनाने और बाद में उपयोग के लिए उन्हें फ्रीज़ करने पर विचार करें। घर पर खाना बनाने से न केवल पैसे की बचत होती है, बल्कि यह स्वास्थ्यवर्धक भी होता है।

4. सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें

ट्रांसपोटाइओं पर आपका बहुत पैसा लग सकता हैं, खासकर यदि आप अपने कार का उपयोग कर रहे हैं। अगर आप कहीं जा रहे हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ सार्वजनिक परिवहन या कारपूलिंग का उपयोग करने पर विचार करें। यह केवल गैस और रखरखाव पर पैसा बचाता है बल्कि आपके वातावरण के पोलुशन को भी कम करता है।

5. पुरानी वस्तुएं खरीदें

पुरानी चीजें खरीदने से आप काफी पैसे बचा सकते हैं। कपड़े, फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को खरीदने के लिए थ्रिफ्ट स्टोर(एक दुकान जो पुराने सामान और विशेष रूप से कपड़े बेचती है), गेराज बिक्री और ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर जा सकते हैं आप उन वस्तुओं को भी बेच सकते हैं जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है या कुछ अतिरिक्त Cash बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

6. अनावश्यक खरीदारी से बचें

अनावश्यक खरीदारी, जल्दी से आपके बजट को जोड़ सकती हैं, और पटरी से उतार सकती है। खरीदारी करने से पहले, उस बात पर विचार करे कि क्या ऐसी चीज़ है जिसकी आपको आवश्यकता है। यदि संभव हो, तो खरीदारी करने से पहले एक या दो दिन प्रतीक्षा करें यह देखें की इसकी आवश्कता अभी हैं या नहीं।

7. कूपन और डिस्काउंट कोड का प्रयोग करें

पैसा बचाने के लिए आप कूपन और डिस्काउंट कोड का प्रयोग कपड़े से लेकर ग्रोइड के आइटम तक कर सकते हैं। खरीदारी करने से पहले डिस्काउंट के लिए ऑनलाइन सर्च करें। आप डिस्काउंट और कैशबैक को हासिल करने के लिए काफी सारे वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं  यहां  पर पहला रजिस्ट्रेशन करने पर काफी सारे डिस्काउंट देते हैं।

8. मुफ्त मनोरंजन करें

आज कल लोग अपने मनोरंजन पर बहुत सारे पैसे खर्च कर रहे हैं जो बहुत ही  महंगा हो सकता है, लेकिन कई मुफ्त या कम लागत वाले विकल्प उपलब्ध हैं जैसे की अपने समुदाय में संगीत कार्यक्रम, फिल्म या त्यौहार जैसे मुफ्त कार्यक्रम। बाहरी गतिविधियों के लिए प्रकृति या पार्कों का में जा सकते हैं। लाइब्रेरी से किताबें, फिल्में या संगीत उधार लें सकते हैं।

9.DIY परियोजनाएं

आप आपको घर की मरम्मत, नवीनीकरण और सजावट खुद करके पैसे बचा सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखें और चीजों को स्वयं ठीक करें या बनाए। इससे केवल आप पैसे बचाएंगे, बल्कि आप नए कौशल और शौक भी विकसित कर सकते हैं।

10. आय के अतिरिक्त स्रोत खोजें

अंत में यदि आपका बजट अभी भी तंग है, तो आय के अतिरिक्त स्रोत खोजने पर विचार करें। पार्ट-टाइम या फ्रीलांस काम की तलाश करें जो आपके शेड्यूल के अनुकूल हो। आप उन वस्तुओं को भी बेच सकते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता या उपयोग नहीं है, या ट्यूशन जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

 

कम बजट पर पैसा बचाने के लिए अनुशासन और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। एक बजट बनाकर, अनावश्यक खर्चों में कटौती करके, घर पर खाना बनाना, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, पुराने सामान खरीदना, अनावश्यक खरीदारी से बचना, कूपन का उपयोग करना, मुफ्त मनोरंजन की तलाश करना, DIY प्रोजेक्ट करना और आय के अतिरिक्त स्रोत ढूंढकर आप अपने बजट को और बढ़ा सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं


हिंदी में और जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

Google Blogger के URL को दूसरे URL में कैसे Redirect करें ||

Google Analytics से अकाउंट को कैसे डिलीट करें||

कम बजट में पैसे बचाने के 10 सरल उपाय

Amazon Seller कैसे बने, क्या फी है ?

AWS क्या है।(What is AWS)

Amazon Kindle क्या है ? और इससे घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

ऑनलाइन काम करने का पावरफुल आइडिया जिसे आप पार्ट टाइम या फुल कर सकते है।

अब बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

लोकप्रिय पोस्ट