मंगलवार, 19 दिसंबर 2023

Published दिसंबर 19, 2023 by with 0 comment

GST है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें XX Mistake XX || Important Point Of GST Registration

 हेलो फ्रेंड, आप में से कई लोगो के पास GST होगा ये फिर GST का रजिस्ट्रेशन कर चुके होंगे। अगर आपके पास GST आ चूका है तो आपको इन बातो को ध्यान रखना बहुत जरुरी हो गया हैं जो आप इस ब्लॉग में पढ़ने वाले हो।

कई लोग GST ले लेते है पर उस से जुड़े रूल को भूल जाते है या इग्नोर कर देते है। यहां तक की लोगो को पता भी नहीं होता हैं की GST लेने के बाद हमें कौन कौन से बातो को ध्यान में रखना होता हैं।

GST है तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें, Mistake, Important Point Of GST Registration

Sign Board: GST लेने के बाद ऑफिस या शॉप के बाहर GST नंबर लगाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता हैं इसके लिए आप Sign Board लगा सकते है या पेंट से GST नंबर लिखवा सकते हैं।

gst mistake sign board


Framing of Certificate:
GST डिपार्टमेंट वाले आपके GST Sign Board के साथ साथ GST सर्टिफिकेट को भी देखते हैं तो इसके लिए आपने GST का सर्टिफिकेट को फ्रेम करवा कर अपने शॉप या ऑफिस में लगाना होता हैं।
 

gst framing of certificate mistake

Business Current Account: GST नंबर मिलने पर करंट अकाउंट ओपन करवाना चाहिए। अगर आप सेविंग अकाउंट से बिज़नेस कर हरे है तो उसे करंट अकाउंट में बदल दे। कई लोग पर्सनल करंट अकाउंट ओपन करवाते हैं पर ऐसा नहीं करना चाहिए बिज़नेस के लिए सिर्फ बिज़नेस करंट अकाउंट ओपन करवाना चाहिए।

gst me business current account is important

Files: एक कंपनी में फाइलों का एक महत्वपूर्ण रोल होता है, इसलिए परचेस बिल, फिक्स्ड एसेट्स, एक्सपेंसेस के लिए फाइल बनाना चाहिए। जैसे की गस्त और बिना जस्ट के स्लिप को परचेस फाइल में रख सके और फीक्सड एसेट्स के बिल को फिक्सड एसेट्स के फाइल में जैसे की कंप्यूटर, मोबाइल, AC बिल 

files for gst mistake

Monthly Returns: GST की मंथली दो रिटर्न जाती है ये काफी लोगो को पता भी नहीं होता हैं। इसमें पहली रिटर्न जाती है GSTR-1 के लिए जो सेल्स लिए होता हैं, जिसकी लास्ट डेट महीने की 11 तारीख होती हैं और मिस होने पर 20 से 50 रुपए लेट फ़ीस लगता हैं। फिर 20 तारीख को GSTR-3B भरना पड़ता है जिसमे परचेज का इनपुट इसमें भी लेट होने पर लेट फीस लगता हैं।

ये कुछ बाते थी जिसको GST लेने और लेने के बाद हमें ध्यान रखनी होती है

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

लोकप्रिय पोस्ट