शनिवार, 11 फ़रवरी 2017

Published फ़रवरी 11, 2017 by with 0 comment

वेब डेवलपर्स बने और लाखों कमाए !

how-to-become-web-developer-businessideasinindia
हेल्लो दोस्तों आज में आपको वेब डेवलपर्स के बारे में बताऊंगा। जो आज के समय में एक बड़ा बिज़नस हो सकता है। वेबसाइट का डिजाईन करना और उसको विकसित करना एक वेब डेवलपर्स का काम होता है। आज ज्यादातर युवाएं इस कोर्स को पसंद कर रहे है और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके अंदर निम्नलिखित गुण होने चाहिए।
  1. व्यावसायिक कार्यों(Business functions) का ज्ञान।
  2. लोगों का ज्ञान
  3. डाटा प्रोसेसिंग के सिद्धांतों का ज्ञान
  4. संवाद करने की क्षमता
  5. लचीलापन
  6. एक विश्लेषणात्मक दिमाग
  7. तेज दिमाग के साथ शिक्षित

ज्यादातर कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल करती है। इस सब कामो में वेबसाइट  डेवलपर्स कंपनिया मदद करते है। डेवलपर्स उनके लिए प्रोफेशनल तरीके से वेबसाइट तैयार करते है और उनके बिज़नस को प्रमोट करते है।

वेब डेवलपर्स क्या काम करते है ?

यहाँ हम आपको बता दें कि यहाँ पर हम सिर्फ वेब डेवलपर्स की बाते कर रहे है वेब डिजाइनर की नही। वेब डेवलपर्स और वेब डिजाइनर के काम में काफी अन्तर है। वेब डिजाइनर का काम किसी भी वेब पेज को आकर्षक बनाने का होता है, ये कुछ सॉफ्टवेर और टूल्स की मदद से वेबसाइट का डिजाईन तैयार करते है जबकि वेब डेवलपर्स का काम है की वेब साइट कैसे चलेगा, डाटा आपस में कैसे फ्लो होगा, यूजर वेबसाइट को कैसे देख सकते है। इसनको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होता है। ये अपने क्लाइंट से मिल कर उनके जरूरतों को पूरा करते है। उनकी जरूरतों को समझते है और कोडिंग के जरिये वेबसाइट तैयार करते है।

वेब डेवलपर्स आप कैसे बन सकते है या कोर्स क्या है।

वेब डेवलपर्स के कोर्स में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर फोकस किया जाता है इसके साथ साथ आपको वेब डिजाइनिंग , मल्टीमीडिया डिजाइनिंग, वेब कंटेंट मैनेजमेंट , कोडिंग सिस्टम एनालिसिस , आदि के बारे में भी बताया जाता है। आप इसके लिए निम्नलिखित कोर्स कर सकते है। जैसे : -
  • बीएससी इन मल्टीमीडिया
  • एमएससी इन मल्टीमीडिया
  • मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन
  • एडवांस डिप्लोमा इस सॉफ्टवेर एंड वेब डेवलपमेंट
  • वेब डेवलपमेंट में सर्टिफिकेट प्रोग्राम आदि……

काफी सारे लैंग्वेज है जिसको सीख कर आप वेब डेवलपर्स बन सकते है। जैसे : - जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामर, पीएचपी डेवलपर, Python डेवलपर, डाटाबेस डिजाइनर, Drupal डेवलपर, सी++ डेवलपर, जावा डेवलपर आदि
आप ये सब कोर्स 10+2 के बाद कर सकते है अगर आप इसमें एक अच्छा career बनाता चाहते है तो एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले और एक अच्छा कोर्स करे कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन का ताकि आप एक बढ़िया ज्ञान ले सके।

रोजगार और पद ?

ऊपर दिए गए कोर्सो का सफलतापूर्वक ज्ञान होने के बाद आईटी कंसल्टेंसी , सॉफ्टवेर हाउस , वेब डिजाईन एजेंसी , वेब पोर्टल , गेमिंग कंपनी आदि में फुल टाइम काम कर सकते हो। आपको निम्नलिखित पद मिल सकते है।
  • वेब मास्टर
  • वेब डेवलपर
  • बैक एन्ड वेब डेवलपर
  • फ्रंट एन्ड वेब डेवलपर
  • आदि

वेब डेवलपर्स के लिए चुनौतियां ?
विश्लेषण करने वाला दिमाग और  क्रिएटिविटी से भरा काम । यह मेहनत का काम है आप इसमें जितना मेहनत करते है आपको उनती आमदनी होती है। इसमें कई बार काम करने का घंटे अधिक होते है और पैसे कम इसमें सबसे बड़ी चुनौती है क्लाइंट को संतुस्ट करना

सैलरी

इसमें हम पैसे की बात करे तो ये पूरा आकपके क्रिएटिविटी पर निर्भर करता   है वैसे तो आपको शुरआत में 20-25 हजार प्रति माह मिल सकता है यदि आपको इसका गहरा अनुभव है तो आप इसमें लाखो रुपए घर या जॉब से कम सकते है। बड़ी बड़ी कंपनियों में 10-12 लाख का सलाना पैकेज के रूप में मिल जाता है। 

यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित को जानकारी चाहिए तो कमेंट कर सकते है।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

लोकप्रिय पोस्ट