रविवार, 30 जुलाई 2023

Published जुलाई 30, 2023 by with 0 comment

5 ऐसे गलतियाँ जिसको व्यक्तिगत वित्त(Personal Finance) में नहीं करना चाहिए।

पर्सनल फाइनांस प्रबंधन जीवन का एक महत्पूर्ण पहलू है अगर आप इन पहलू को नहीं अपनाते हो तो आपके भविष्य में फाइनांस की कमी देखनी पड़ सकती हैं। हालाँकि, बहुत से लोग सामान्य गलतियाँ करते हैं जिससे उनके वित्तीय कल्याण पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यहां पांच सामान्य व्यक्तिगत वित्त गलतियाँ बताने जा रहा हूँ जिनसे आपको बचना चाहिए:

5 Common Personal Finance Mistakes to Avoid


बजट बनाना: लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है बजट होना। आपके वित्त को प्रबंधित करने, आपके खर्च पर नज़र रखने और पैसे बचाने के लिए एक बजट आवश्यक है। बजट के बिना, आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च कर सकते हैं, कर्ज़ जमा कर सकते हैं और भविष्य के लिए बचत करने के अवसर गँवा सकते हैं।

एक ऐसा बजट बनाएं जो आपकी आय, व्यय और वित्तीय लक्ष्यों(Financial Goals) को दर्शाता हो। अपने सभी मासिक खर्चों को शामिल करें, जैसे किराया या बंधक(Mortgage), उपयोगिताएँ(Utilities), किराने का सामान(Groceries), परिवहन और मनोरंजन(Transportation and Entertainment)। अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत बचत के लिए आवंटित करें और उस पर कायम रहें।

कमाई से अधिक खर्च: कमाई से अधिक खर्च करना एक और आम गलती है जो वित्तीय परेशानी का कारण बन सकती है। यदि आप अपनी कमाई से अधिक खर्च करते हैं, तो आप कर्ज में डूब जाएंगे और अपने वित्तीय लक्ष्यों(Financial Goals) को पूरा करने के लिए संघर्ष करेंगे। इस गलती से बचने के लिए, अपनी क्षमता के भीतर रहें और उन चीजों पर अधिक खर्च करने से बचें जिन्हें आप वहन(Afford) नहीं कर सकते।

एक ऐसा बजट बनाकर जो अपनी क्षमता के भीतर रहें और आपकी आय(Income) और व्यय(Expenses) को दर्शाता हो। अनावश्यक खर्चों में कटौती करें और अपनी जरूरतों और वित्तीय लक्ष्यों(Financial Goals) के आधार पर अपने खर्च को प्राथमिकता दें। अपनी आय बढ़ाने के तरीकों पर विचार करें, जैसे कि अतिरिक्त नौकरी करना या वेतन वृद्धि पर बातचीत करना।

आपात(Emergency) के लिए बचत नहीं: बहुत से लोग पर्याप्त धन बचाने में विफल रहते हैं, जिससे वे आपात स्थिति के लिए तैयार नहीं रह पाते हैं या अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने में असमर्थ हो जाते हैं। इस गलती से बचने के लिए एक बचत योजना बनाएं और इसे प्राथमिकता दें। हर महीने एक छोटी राशि बचाने से शुरुआत करें और समय के साथ धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।

एक आपातकालीन निधि(Fund) शुरू करें और अपने जीवन-यापन(Living) के कम से कम तीन से छह महीने के खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त धन बचाएं। यह अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में सुरक्षा प्रदान करेगा और आपको उच्च-ब्याज ऋण लेने से बचने में मदद करेगा।

उच्च-ब्याज जमा करना: आप बिना किसी कारण से क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन ले लेते है किसका ब्याज़ काफी ज्यादा भरना पड़ता  हैं, और किसी किसी दिन इसका ब्याज नियंत्रण से बाहर हो सकता हैं और आपको एक कठिन वित्तीय स्थिति में छोड़ सकता हैं।

जब भी संभव हो उच्च ब्याज वाले ऋण लेने से बचें। यदि आप पर कर्ज है, तो सबसे पहले उच्चतम ब्याज दर के साथ कर्ज चुकाने को प्राथमिकता दें, जबकि अन्य कर्जों पर न्यूनतम भुगतान करें। ब्याज पर पैसा बचाने के लिए कम ब्याज वाले ऋण या बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड के साथ अपने ऋण को समेकित करने पर विचार करें।

भविष्य के लिए योजना बनाना: भविष्य के लिए योजना बनाना एक और व्यक्तिगत वित्त गलती(Personal Finance Mistake) है। चाहे वह सेवानिवृत्ति(Retirement) की योजना बनाना हो या संपत्ति योजना बनाना हो, बहुत से लोग भविष्य के लिए योजना बनाने की उपेक्षा करते हैं और जीवन में वित्तीय कठिनाइयों का सामना करते हैं। इस गलती से बचने के लिए, एक व्यापक वित्तीय योजना बनाएं जिसमें आपके अल्पकालिक(Short-Term) और दीर्घकालिक(Long-Term) लक्ष्य शामिल हों।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know

लोकप्रिय पोस्ट